Cyber Fraud का नया तरीका: Ahmedabad में ₹24 रिफंड के बहाने महिला के खाते से ₹86,481 की ठगी
अहमदाबाद (Ahmedabad) के चाँदखेड़ा इलाके (Chandkheda Area) में न्यू महावीर नगर सोसाइटी में रहने वाली 53 वर्षीय महिला साइबर फ्रॉड (Cyber Fraud) का शिकार हुई हैं। ऑनलाइन ग्रॉसरी एप्लीकेशन जेप्टो (Zepto) के रिफंड (Refund) के बहाने एक अज्ञात ठग (Unknown Fraudster) ने उनसे ‘CUSTOMER SUPPORT.APK’ नाम की फाइल डाउनलोड (Download) करवाकर उनका मोबाइल (Mobile) हैक (Hack) कर लिया। इस तकनीकी धोखाधड़ी (Technical Fraud) के माध्यम से महिला के विभिन्न बैंक खातों (Bank Accounts) और क्रेडिट कार्डों (Credit Cards) से कुल ₹86,481 की ऑनलाइन ठगी (Online Cheating) होने की शिकायत दर्ज की गई है।
पीड़ित सरलाबेन ने जेप्टो के माध्यम से सब्जियों का एक ऑर्डर (Order) दिया था। डिलीवरी बॉय (Delivery Boy) ने छोटे बैंगन के बजाय बड़े बैंगन की डिलीवरी दी। जब शिकायतकर्ता ने इसे वापस लेने को कहा, तो डिलीवरी बॉय ने इनकार कर दिया और कस्टमर केयर (Customer Care) से बात करने को कहा। इसके बाद, महिला ने गूगल (Google) पर जेप्टो का कस्टमर केयर नंबर खोजा, जिस पर कॉल करने पर उन्हें एक दूसरा नंबर दिया गया। दूसरे नंबर पर कॉल करने पर उन्हें व्हाट्सएप (WhatsApp) पर ‘HY’ मैसेज और फिर व्हाट्सएप कॉल आया। कॉल करने वाले ने अपना नाम विकास बताया और खुद को जेप्टो का प्रतिनिधि बताया। विकास ने महिला को विश्वास (Trust) में लिया और कहा कि वह एक एप्लीकेशन (Application) भेज रहा है; इसे ओपन करके चेक करने पर ₹24 का रिफंड उनके खाते में तुरंत जमा हो जाएगा। ठग विकास ने महिला को ‘CUSTOMER SUPPORT.APK’ नाम की एक फाइल व्हाट्सएप पर भेजी, जिसे महिला ने उसके कहने पर ओपन कर दिया। एप्लीकेशन ओपन होने के बाद, विकास ने महिला से उनके विभिन्न बैंक खातों, जिनमें बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) के दो और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) का एक खाता शामिल था, में यूपीआई पिन (UPI PIN) डालकर रिफंड की राशि चेक करने को कहा। जब महिला ने पिन डालकर चेक किया, तो कोई राशि जमा नहीं हुई, लेकिन इस दौरान उनके खातों से लाखों रुपये निकाल लिए गए।

