રાષ્ટ્રીય

टीचर एजुकेशन प्रोग्राम में एडमिशन के लिए 24 मई को कॉमन एंट्रेंस एग्जाम, 4 मई तक करें अप्लाय

टीचर एजुकेशन प्रोग्राम के अलग- अलग कोर्सेस में एडमिशन लेने के लिए एनसीईआरटी की तरफ से होने वाला कॉमन एंट्रेंस एग्जाम (सीईई) 24 मई को आयोजित किया जाएगा। इस परीक्षा के जरिए टीचिंग के क्षेत्र में जाने के इच्छुक उम्मीदवारों को अलग-अलग टीचिंग प्रोग्राम में एडमिशन मिलेगा। सीईई 2020 के लिए 6 अप्रैल से शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया 4 मई को समाप्त होगी। जिसके बाद 12 मई को उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। जिसे कैंडिडेट्स 23 मई तक ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

किन कोर्सेस में मिलेगा एडमिशन

कोर्स                     अवधि
बीएससी. बीएड      4 साल
बीएबीएड              4 साल
एमएससीइएड        6 साल
बीएड                   2 साल
एमएड                  2 साल
कहां आयोजित होगी परीक्षा

आरआईई भोपाल
आरआईई भुवनेश्वर
आरआईई मैसूर
एनईआरआईई शिलॉन्ग
प्रारंभ स्कूल ऑफ टीचर एजुकेशन झज्जर, हरियाणा
स्क्राइब की मदद ले सकेंगे देखने में असमर्थ अभ्यर्थी

साथ ही एनसीईआरटी ने देखने में असमर्थ या 40% से अधिक विकलांगता के साथ कम दृष्टि वाले उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के दौरान स्क्राइब की मदद लेने की सुविधा भी दी है। जो उम्मीदवार स्क्राइब की मदद लेते हैं, उन्हें परीक्षा के हर घंटे में सिर्फ 20 मिनट का ही अतिरिक्त समय दिया जाएगा। नोटिफिकेशन के मुताबिक सीईई का टेस्ट दो घंटे का होगा, ऐसे में स्क्राइब की मदद लेने वाले उम्मीदवारों को 40 मिनिट का एक्सट्रा समय मिलेगा।

आरआईई में दी जाएगी ट्रेनिंग

टीचिंग के क्षेत्र में करिअर बनाने के इच्छुक उम्मीदवार को टीचिंग से जुड़े विभिन्न प्रोग्राम में एडमिशन पाने के लिए नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एनसीईआरटी) की तरफ से आयोजित होने वाली सीईई परीक्षा में क्वालिफाई करना होगा। इसके बाद देश भर के 5 बेस्ट रीजनल इंस्टिट्यूट ऑफ एजुकेशन (आरआईई) में अभ्यर्थियों को ट्रेनिंग दी जाएगी।

ads image

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x