આંતરરાષ્ટ્રીયરાષ્ટ્રીય

विदेशों में फंसे भारतीयों को देश में सुरक्षित वापस लाने की तैयारी में सरकार

नई दिल्ली :

विदेशी और नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने विदेशों में फंसे हजारों भारतीयों श्रमिकों को वापस लाने की योजना पर काम जल्द शुरू करने वाली है। इसके लिए विदेश में फंसे भारत के ब्लू कॉलर श्रमिकों को विशेष उड़ानों में पहले प्राथमिकता दी जाएगी। इसके बाद विभिन्न देशों में फंसे छात्र अगले होंगे।

एक शीर्ष अधिकारी ने निजी चैनल से बातचीत में बताया है कि ज्यादातर खाड़ी देशों में भारतीय अप्रवासी मजदूर काम करते हैं। दो दशक से ये मजदूर बड़े पैमाने पर पैसा घर भेज रहा हैं। विश्व बैंक के अनुसार भारत विश्व का शीर्ष प्राप्तकर्ता है। पश्चिम एशिया में प्रवासी श्रमिकों ने साल 2019 में 82$ बिलियन भेजे थे। लेकिन कोरोना वायरस के कारण पश्चिम एशियाई देशों ने भारतीय श्रमिकों को कड़ी टक्कर दी है। कई परियोजनाओं के बंद होने के कारण लोगों ने अपनी नौकरी खो दी है और फंस गए हैं।

यह देखते हुए कि राज्यों में बड़ी संख्या में श्रमिकों की समायोजित करने की क्षमता नहीं है। प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर ने खाड़ी देशों में फोन कर वहां फंसे भारतीयों की देखभाल करने को कहा है। बता दें संयुक्त अरब अमीरात में 3.4 मिलियन भारतीयों का घर है। 2.6 मिलियन सऊदी अरब में है। कुवैत, ओमान, कतर और बहरीन में 2.9 मिलियन भारतीय एनआरआई हैं।
अधिकारियों ने कहा कि खाड़ी देशों में श्रमिकों के हजारों भारतीय छात्रों के अनुरोध प्राप्त हुए हैं, जो दूसरे देश में फंस गए हैं। अकेले रूस में 15 हजार भारतीय छात्र हैं। उन्होंने कहा कि यह एक कठीन काम होगा। हम विदेशों में भारतीय की सूची तैयार करेंगे जो देश लौटना चाहतें हैं। उन्हें प्राथमिकता देंगे और संबंधित राज्यों के साथ समन्वय स्थापित करेंगे।
फिलहाल केंद्र ने अभी तक निर्णय नहीं लिया है कि निकासी उड़ाने कब से शुरू की जाएं, लेकिन यह श्रमिकों के गृह राज्य में सरकारों पर बहुत अधिक निर्भर करेगा। अगर कोई राज्य श्रमिकों की जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार नहीं है, तो उन्हें वापस लाना मुश्किल होगा। इसके लिए कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने अपनी आभासी बैठक में मुख्य सचिवों को जल्द क्वारटीन सेंटर और अस्पताल स्थापित करने के कहा है। वहीं केरल ने पहले ही घोषणा कर दी था कि वे कम से कम दो लाख ब्लू कॉलर श्रमिकों के लिए विशेष क्वारंटीन सेंटर बनाने के लिए तैयार है।

ads image

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x