રાષ્ટ્રીય

महाराष्ट्र: उद्धव ठाकरे कल लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ

मुंबई
महाराष्ट्र में महीने भर से चल रहा सियासी ड्रामें में नए नए मोड़ आ रहे है। सुप्रीम कोर्ट के बुधवार को बहुमत साबित करने के आदेश के मात्र पांच घंटे बाद ही सीएम देवेंद्र फडणवीस ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को इस्तीफा सौंप दिया। इससे पहले 23 नवंबर को रातों-रात भाजपा को समर्थन देने वाले एनसीपी नेता अजित पवार ने निजी कारणों से इस्तीफा देकर भाजपा को झटका दे दिया।
इसके साथ ही फडणवीस की 78 घंटे पुरानी सरकार गिर गई। इस्तीफे के तत्काल बाद शिवसेना-एनसीपी और कांग्रेस का गठबंधन महाविकास अघाड़ी सरकार बनाने के लिए सक्रिय हो गया। देर शाम बैठक में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को गठबंधन का नेता चुना गया। देर शाम बैठक में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को गठबंधन का नेता चुना गया। तीनों दलों के नेताओं राजभवन में राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया। बैठक में तय हुआ कि ठाकरे 28 नवंबर को शाम 6.40 बजे शिवाजी पार्क में शपथ लेंगे।
राज्यपाल ने इस पर सहमति देते हुए ठाकरे को बहुमत साबित करने के लिए तीन दिसंबर तक का समय दिया। इससे पहले, सुप्रीम कोर्ट ने बहुमत परीक्षण में देरी होने पर विधायकों की खरीद-फरोख्त की आशंका देखते हुए बुधवार शाम पांच बजे तक फ्लोर टेस्ट कराने का आदेश दिया। आदेश आते ही दिल्ली से मुंबई तक हलचल तेज हो गई। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पीएम नरेंद्र मोदी को महाराष्ट्र की स्थिति की जानकारी दी। वहीं, मुंबई में एनसीपी, कांग्रेस-शिवसेना ने बैठक कर रणनीति बनाई। बैठक के बाद शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा, उद्धव ठाकरे पांच साल तक महाराष्ट्र के सीएम होंगे।

ads image

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x